भगवंत मान बायोग्राफी | भगवंत मान आम आदमी पार्टी | Bhagwant mann family photo | Punjab cm name 2022

भगवंत मान का जन्म पंजाब के संगरूर जिले के सतौज गांव में हुआ था । इनके पिता एक अध्यापक थे । भगवंत मान ने अपनी प्राथमिक शिक्षा चीमा गांव के सरकारी स्कूल से प्राप्त की थी। भगवंत मान ने सुनाम के शहीद उधम सिंह महा विध्यालय से वाणिज्य विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी।

भगवंत मान पंजाब के मुख्यमंत्री एवं एक प्रसिद्ध व्यंगकार एवं राजनेता हैं। वे पंजाब के ही संगरूर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से सत्रहवीं लोकसभा के निर्वाचित सदस्य रह चुके हैं। इसके पूर्व वे सोलहवीं लोकसभा में भी इसी क्षेत्र से 2014 के चुनाव में चुने गए थे। वे आम आदमी पार्टी के सदस्य हैं। अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत उन्होंने मनप्रीत सिंह बादल की पार्टी पंजाब पीपल्स पार्टी से की, लेकिन बाद में मनप्रीत काँग्रेस में शामिल हो गए तथा भगवंत आम आदमी पार्टी में आ गए।

भगवंत मान से पहला चुनाव पंजाब पीपल्स पार्टी से लडे थे चुनाव। 2012 में विधानसभा का चुनाव लडे थे। इस चुनाव में हुई थी भगवंत मान की हार। इसके बाद लगाई जीत की हैट्रिक।

पंजाब इलेक्शन के चुनावी नतीजों के बाद एक नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है और वो नाम है bhagwant mann का। जिस तरह से पंजाब में आम आदमी पार्टी(AAP) की आंधी चली है और इस आंधी में विपक्ष कहीं दिखाई नहीं दे रहा। इतनी बड़ी जीत शायद आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भी नहीं सोचा होगा।

जीत तो जीत है और इस जीत के लोगों की जुबान पर नाम है bhagwant mann का। पंजाब के लोगों को तो bhagwant mann का पता है लेकिन बाहर के लोग इस नाम को इतना नहीं जानते। तो आईये आपको इस खबर में हम बताते हैं आखिर कौन है भगवंत मान (Who is Bhagwant Mann), क्या है भगवंत मान की जीवनी (bhagwant mann biography in hindi), कितनी उम्र के हैं भगवंत मान(bhagwant mann age), कहां तक पढे हैं भगवंत मान bhagwant mann education, भगवंत मान की फैमली(bhagwant mann family), किसके साथ हुई भगवंत मान की शादी bhagwant mann wife, भगवंत मान की बेटा-बेटी के नाम (bhagwant mann daughter name), कितना कमाते हैं भगवंत मान (bhagwant mann net worth) और किस समुदाय से आते हैं.

Bhagwant Mann का राजनीतिक कैरियर शुरू होता है साल 2012 में। 2012 में मान ने पंजाब की नई बनी पार्टी पीपल्स पार्टी से राजनीति की शुरूआत की। 2012 के पंजाब के विधानसभा चुनाव में पीपल्स पार्टी जीत दर्ज नहीं कर सकी। इसके बाद पीपल्स पार्टी का विलय कांग्रेस में हो गया था। ये पार्टी पंजाब के कांग्रेस के नेता मनप्रीत बादल ने बनाई थी। 2014 में Bhagwant Mann ने आम आदमी पार्टी से संगरूर (Sangrur) की लोकसभा सीट से इलेक्शन लड़ा।

इस इलेक्शन में उन्होंने बड़ी जीत हासिल की। 2014 में ही Bhagwant Mann कार्मिक,लोक शिकायत कानून और न्याय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, परामर्श समिति,पंचायती राज और पेयजल और स्वच्छता समिति के सदस्य भी चुने गए। इसके बाद Bhagwant Mann ने 2019 में फिर से पंजाब की Sangrur सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा और भाजपा की लहर में भी वो अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे। वो पंजाब से आम आदमी पार्टी के इकलौते सांसद चुने गए। इसके बाद से Bhagwant Mann का कद पंजाब की राजनीति में बढता गया। इस बार के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने Bhagwant Mann को सीएम का चेहरा बनाया था। Bhagwant Mann के सीएम चेहरे का फायदा कितना आम आदमी पार्टी का मिला है ये तो आप रिजल्ट देखकर अंदाजा लगा सकते हैं। अब आपको नीचे बाते हैं उनके निजी जीवन और bhagwant mann family and wife के बारे में.

भगवंत मान का परिवार bhagwant mann Children and wife


bhagwant mann की शादी इंद्रपीत कौर (Inderpreet Kaur) से हुई थी। भगवंत मान की पत्नी अमेरिका मे रहती हैं। 2015 में दोनों ने bhagwant mann ki wife ने कोर्ट में तलाक की अर्जी लगाई थी। bhagwant mann ki wife ने कोर्ट में कहा था कि bhagwant mann अगर उनके साथ अमेरिका में रहने के लिए तैयार हैं तो वो तलाक की अर्जी वापस ले लेंगी। इस पर bhagwant mann ने कहा था कि उन्हें लोगों ने विश्वास के साथ सांसद चुना है और वो उनका विश्वास नहीं तोड़ सकते। भगवंत मान ने अपनी डिवोर्स फाइल में लिखा था कि वो पंजाब के लोगों के साथ रहना चाहते हैं। इसके बाद दोनों का सहमति से तलाक हो गया था। bhagwant mann की फैमली में उनके दो बच्चे (Children) हैं एक बेटा और एक बेटी। bhagwant mann के बेटे का नाम दिलशान और बेटी सीरत कौर मान है। दोनों बच्चे अपनी मान के साथ अमेरिका में रहते हैं।

भगवंत मान की कुल संपत्ति (bhagwant mann net worth) 

सपत्ति की बात करें तो Bhagwant Mann की संपत्ति में लगातार गिरावट आई है। सबसे पहले Bhagwant Mann ने 2012 में पीपल्स पार्टी से चुनाव लड़ा था। उस दौरान Bhagwant Mann की कुल संपत्ति 4.55 करोड़ रुपये थी। आम आदमी पार्टी से लोकसभा का चुनाव संगरूर से 2014 में लड़ा। 2014 में उनकी संपत्ति चार करोड़ रुपये थी। कुल संपत्ति (bhagwant mann net worth) में इनकी वाइफ और बच्चों की भी हिस्सेदारी थी। चुनाव के दौरान दिए गए एफिडेविट के मुताबिक मान(Bhagwant Mann) की एक्स वाइफ इंदरजीत कौर (bhagwant mann wife) का ऑबर्न, अमेरिका में फ्लैट है, जिसकी कीमत 2014 में 2.25 करोड़ रुपए थी। इसके बाद 2017 में जब भगवंत मान ने पंजाब इलेक्शन्स में एफिडेविट सबमिट किया तो भगवंत मान की संपत्ति 4.3 करोड़ से 1.99 करोड़ हो गई। 2022 के चुनाव में भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने तकरीबन 48 लाख रुपये की चल और वहीं 1.49 करोड़ ( 1,49,00,000) रुपये सहित कुल 1.97 करोड़ रुपये(1,97,10,174) की संपत्ति अपने एफिडेविट में घोषित की थी।

 
पूरा नाम (Real Name) क्या है  भगवंत मान मन्नू
घर का (Nick Name) जुगनू
पिता का नाम (Father) श्री मोहिंदर सिंह
मां का नाम (Mother) श्रीमती हरपाल कौर
वाइफ का नाम (Wife)  श्रीमती इंद्रप्रीत कौर (तलाक हो चुका है)
बच्चे (bhagwant mann Children) 1 पुत्र, 1 पुत्री 
भगवंत मान के बेटे का नाम  दिलशान 
भगवंत मान की बेटी का नाम सीरत कौर 
जन्म स्थान (birth place) सतौज, संगरूर, पंजाब
जन्म तिथि 17 अक्टूबर 1973
उम्र (Age)  48 साल
व्यवसाय (Business)     राजनीतिक, हास्य कलाकार, अभिनेता
पार्टी का नाम आम आदमी पार्टी
शिक्षा b.com
मान का स्थायी पता HNo. 159, फेज-3B, पार्ट-2, मोहाली-160059
वर्तमान पता  144, साउथ एवेन्यू, नई दिल्ली(अब बदल जाएगा)
कुल संपत्ति (Net Worth)  1.97 करोड़
मोबाइल नंबर(bhagwant mann contact number) 9815923450
कास्ट नाम सिख जाट 

भगवंत मान NGO भी चलाते हैं, रखते हैं गन

Bhagwant Mann लोक लहर नाम की एक NGO चलाते हैं, जिसके तहत मान पंजाब के बॉर्डर एरिया में रह रहे दिव्यांग बच्चों की मदद करते हैं। इस NGO द्वारा अब तक हजारों लोगों की मद्द की जा चुकी है। भगवंत मान ने अपने चुनावी हलफनामे में बताया है कि वो 20 हजार रुपये की गन भी रखते हैं।

Seerat Kaur Mann भगवंत मान की बेटी हैं। फिलहाल Seerat Kaur Mann 2015 के बाद से अपनी मां के साथ अमेरिका के california में रहती हैं। Seerat Kaur Mann की शुरूआती स्कूली शिक्षा पंजाब में ही हुई। Seerat Kaur Mann जब आठ साल की थीं तो वो अपनी मां के साथ अमेरिका के california में शिफ्ट हो गई। bhagwant mann का बेटा और बेटी दोनों ही अपनी मां के साथ रहते हैं। पंजाब में आना जाना कम ही होता है। पिछले दिनों ही bhagwant mann ने अपनी बेटी Seerat Kaur Mann के जन्मदिन पर फेसबुक पर एक पोस्ट की थी। bhagwant mann ने पोस्ट मे लिखा कि 'आज 21 मई है। आज मेरी Seerat Kaur Mann का Birthday है। मैं Seerat Kaur Mann को मिस कर रहा हूं। बेटी काे जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई। bhagwant mann ने आगे लिखा कि Seerat Kaur Mann अमेरिका में रहती है और होनहार स्टूडेंट भी है। Seerat Kaur को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के हाथों प्रशंसा पत्र भी हासिल हो चुका है। bhagwant mann ने अपनी बेटी को शुभकामनाएं दीं और कहा, 'मुझे मालूम है तुम जो भी फील्ड चुनोगी उसमें टॉप करोगी ही करोगी। मेरी पूरी शुभकामनाएं तेरे साथ हैं। bhagwant mann ने लास्ट में आई लव यू एंड मिस यू लिखा। हम आपको बतादें कि भगवंत मान की बेटी Seerat Kaur Mann सोशल मीडिया से दूर रही रहती हैं। Seerat Kaur Mann सोशल की कोई instagram and facbook id नहीं है।

पंजाब के सीएम bhagwant mann से कैसे संपर्क करें (bhagwant mann contact number) भगवंत मान से संपर्क करने के लिए उनके ऑफिस के नंबर पर आप कॉल या मैसेज करके संपर्क कर सकते हैं। bhagwant mann contact number9815923450 ये है। इसके अलावा आप अब पंजाब सीएम ऑफिस के नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं। साथ ही आप उनके सोशल मीडिया हैंडल पर भी संपर्क कर सकते हैं।

 Film journey of Bhagwant Mann : भगवंत मान ने कॉलेज के दौरान ही नाटकों में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। फस्ट ईयर में ही comedy show में मान ने दो मेडल हासिल किए और इसके बाद भगवंत मान ने stand-up comedy की राह पकड़ ली। मान एक प्रसिद्ध Punjabi comedian भी रह चुके हैं। वो और उनके साथी कॉमेडियन कपिल शर्मा दोनों ने द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज नामक एक लोकप्रिय टेलीविजन कॉमेडी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। भगवंत मान के कई comedy show काफी हिट रहे हैं। 2011-12 में comedy show से किनारा कर लिया।

कमेडियन सफ़र

1993 -- कुल्फी गरमा -गरम
1994---- मिठियां मिर्चा
1994 ---बोल मदारी बोल 
1994--- कोको दे बच्चे मम्मी डैडी मुर्दाबाद 
1995 ---पंज दुनी वीह 
1995-- दक्का स्टार्ट 
1995 ---जगदे रहो 
1996 ---कुर्सी रानी 
1997 ---खारियां-खारियां 
1997 --रुकावट का खेद है 
1998 ---गुस्ताखी माफ़ी 
1999---- लल्लू करे क्वालियाँ 
2000 ---भगवंत मान 420 
2000--- सद्दी बिली शानू मियां 
2001--- भगवंत मान हाज़िर हो 
2001-- भगवंत मान नॉन-स्टॉप 
2002 ---भगवंत मान फुल स्पीड 
2003 ---सावधान! अगला भगवान 
2004 --का मैंने झूठ बोला 
2005 --भगवंत मान मोस्ट वांटेड 
2007 --हासो-हासओ 
2009 --जस्ट लाफ बाकी माफ 
2013-- कुल्फी हॉट हॉट 2 
2014-- पॉलीवुड में पुलिस 
2015--- 22 जी तुस्सी घेंट हो 

फ़िल्मी सफ़र

1994 तबाही
1995 नैन प्रीतो दे 
1996 सुखा 
1998 "मैं माँ पंजाब दी" 
2001 सिकंदरा 
2007 अपना 
2010 एकम - मिट्टी का बेटा 
2010 सुखमनी - जीवन के लिए आशा 
2011 हीरो हिटलर इन लव 
2014 मोगा से मेलबर्न वाया चंडीगढ़
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने