Happy Dussehra Images wishes 2021 | Best Dussehra Quotes Wishes in Hindi with Images for Whatsapp

दोस्तों, दशहरा हमारे हिंदू मन्यता के अनुशार कुछ जगहों पर सबसे बड़े पर्व है और कुछ जगहों पर दीपावली के बाद 2 सबसे बड़े पर्व है।

दशहरा को हम इतने धूम - धाम से मनाते है कि इसको शब्दों में परिवाशित करना बहुत मसलकिल होगा। इस साल 2021 में दशहरा नवरात्र खत्म होते ही उसके अगले दिन 15 औक्तूबर शुक्रवार को मनाया जाएगा। 

दशहरा को हम विजयादशमी भी कहते है, जैसा कि हम सभी जानते है कि दशहरा पराई पर अच्छाई का जीत का प्रतीक है, अधर्म पर धर्म का विजय का प्रतीक है।

दशहरा पर्व की कहानी क्या है, क्यों मनाया जाता है दशहरा? (Dussehra Festival story In Hindi)

जैसा कि हम सभी जानते है कि भगवान राम इसी दिन को रावण पर विजय प्राप्त किए थे, राम अपने पत्नी सीता और छोटे भई लक्ष्मण के साथ अपने पिता महाराज दशरथ के आदेश से 14 वर्ष के वनवाश के लिए निकले थे उसी बीच रावण में माता सीता को छाल से हरण कर के लंका ले गया था।

उसके बाद प्रभु राम और लक्ष्मण माता को दुड़ते हुए, बनरो के राजा सुग्रीव से मित्र की और महाराज सुग्रीव, पवन पुत्र हनुमान और सभी वानर सहायता से भगवान राम ने रावण पर विजय प्राप्त करके ये सिद्ध किए की हमेशा, धर्म और सत्य की ही विजय होती हिया।

दोस्तों, मै रामायण को बहुत गहन से स्टडी किया हूँ। और आप लोगों भी जानते होंगे कि प्रभु - राम को साधारण मानव नहि थे फिर भी उन्होंने साधारण मानव का जीवन व्यतीत किया और पुरसो में उत्तम स्थान पाए और पुरुसोतम राम कहलाए।

अगर श्री राम चाहते तो १ बान में रावण सहित पूरी ऋठि का नाश कर सकते थे उनको कोई अवशकयता नहि थी की ओ दर - दर भटके और बनरो से सहयात माँगे और रावण से युध करे।

लेकिन ये सब करके उन्होंने ये सिद्ध किया की इंसान को अपना कर्म करना चाहिए।

जब लक्ष्मण जी को शक्ति बान लग गया था तभी भी हनुमान जी को संजीवनी लाने के ज़रूरत नहि पड़ती श्री राम, या स्वेम लक्ष्मण जी भी सक्षम से की उससे मुक्त और स्वस्थ हो जाते। लेकिन आज उसका ग़लत प्रभाव आज पड़ था और किसी को कोई बीमारी होता तो कितने ठग कहते की जो राम भगवान ने जादू किए थे लक्ष्मण जी को ठीक करने के लिए उसी जादू से मै आपको ठीक कर दूँगा, इसलिए राम भगवान ने कर्म को प्रधानता दिए और आने वाले पिंडी को सिक्षा दिए, ओ हमारे लिए राम भगवान बार - बार थोड़ी न अवतरित होंगे।

हम हिंदुओ का सबसे बड़ा पर्व दशहरा एक दूसरे को विशेज़ करके और एक दूसरे को गले मिलकर मानते है तो आज कुछ अच्छा और पॉप्युलर दशहरा विशेज़ हिंदी में देखते है।

सम्बंधित लेख,

Happy Diwali Images Download in Hindi | Dipawali Wishes in Hindi 2021

मोटिवेशनल स्टेटस इन हिंदी इमेजेज 

 

इस साल अच्छी सेहत और सफलता की वारिस हो। Happy Dussehra.
इस दशहरा आपकी भविष्य को उज्जवल करे और आपको एक सानदार जीवन मिले। Happy Dussehra.
बुराई पर अच्छाई की जीत का ये दशहरा मज़ेदार और आनंदित दशहरा हो आपके लिए। Happy Dussehra.
मै दुआ करता हूँ की ये दशहरा आपकी सारी चिंताओ और दुखो को रावण के साथ जला दे। और आपके और आपके परिवार के जीवन में ख़ुशियाँ भर दे। Happy Dussehra.
भगवान राम आपके जीवन के सफलता के मार्ग को बनाए रखे। और आपके जीवन के हर चरण में जीत हासिल हो। दशहरा मुबारक हो।
भगवान आपके उपर अपनी सारी इच्छा बर्शाए और आपके जीवन के सारे दुखो को दूर करे। दशहरा मुबारक हो।
त्योहारों के रंगो और रोशनी तरह आपकी जीवन दुनिया के सभी सुख समरिधियो से भर जाए। दशहरा मुबारक हो।
मै ये दुआ करता हूँ की ये दशहरा आपके जीवन में ख़ुशिओ की रौशनी से भर दे। दशहरा मुबारक हो।
बुराई / अहंकारो का होता है विनाश, दशहरा लता है उम्मीद की आस। रावण की तरह आपके दुखो/और अहंकारो का हो नाश। दशहरा मुबारक हो।
भारत जैसे महान देश से, अब बुराई को मिटाना होगा। आतंकी रावण जैसे हज़ारों लाखों राक्षस को का दहन करने, अब फिर राम को आना होगा। दशहरा मुबारक हो।
 
होती जीत सत्य का, और असत्य की हार। यही संदेस देता है, दशहरा का त्योहार।
अनुरोध है आपसे, इस दशहरे एक छोटा सा काम करे। मन में जो बैठा है रावण रूपी घमंड और अहंकारो उसका सर्वनाश करे।
दशहरा मनाने का मुख्य कारण यह है कि। असत्य पर सत्य, अधर्म पर धर्म और अन्याय पर न्याय की जीत जो। आपको दशहरा की हार्दिक शुभ कामनाए।
हर पल हो आपका जीवन सुनहरा, घर आपके रहे सदा ख़ुशियों का पहरा। रहे आप कही भी इस जाहा में, मुबारक हो यह पावन पवित्र दशहरा। आपको दशहरा की हार्दिक शुभ कामनाए।
जैसे भगवान राम जी ने रावण को मारा करके लड़ाई, क्योंकि रावण में थी लाखों बुराई। आपको दशहरा की हार्दिक शुभ कामनाए।
वैसे आप भी मारे अपने अंदर के छुपे हुए रावण को, नहि तो नहि होगी आपकी भलाई। आपको दशहरा की हार्दिक शुभ कामनाए।
रावण के सभी रिश्तेदारों को दशहरे की बधाईया। आपको दशहरा की हार्दिक शुभ कामनाए।
हम भी राम बनें, राम नहि बन सके तो एक सच्चा इंसान बने। और रखें मर्यादा और मान सभी का, क्योंकि इंसान से बड़कर कोई रिश्ता नहि होता और इंसानियत से बड़कर कोई धर्म नहि होता। आपको दशहरा की हार्दिक शुभ कामनाए।
सत्य और सत्कर्म और सरलता से जीत ले सारा जहान। मुबारक हो आपको ये दशहरा का त्योहार।
आपके तन – मन, दिल – दिमाग़, और ह्रदय से, रावण रूपी सभी बुराईओ का नाश हो। और वहा सच, प्यारा और प्रभु श्री राम का वश हो। आपको दशहरा की हार्दिक शुभ कामनाए।
मुहल्ले के कुछ रावण और उसके बेटे मेघनाथ आ रहे थे। बहुत सही आयी, जब ओ बोलो तुम रावण जला कर आ रहे हो। Happy Dussehra.
देखो देखो कैसा है ये ज़माना, रावण को जलाने आया है। दुर्योधन और दूशशन और उनके परवाना। Happy Dussehra.
अजीब ज़माना है, हर साल रावण को जलाने के लिए उसे बनाना पड़ता है। लेकिन कोई भी नहि होता जो अपने अंदर, बने रावण को जलाए या नष्ट करे। Happy Dussehra.
पाप, लूट, चोरी डकैती, और हत्या बड है दिन और रात। इससे तो बेहतर था रावण का राज। Happy Dussehra.
आज के इस ज़माने में होता है सभी जगह बुराई का काम। हर जगह दिखता केवल रावण है, कही भी नहि दिखते प्रभु श्री राम। Happy Dussehra.
तुम्हारे भीतर है रावण जमाने से, और तू है व्यस्त बनावटी रावण जलाने में। Happy Dussehra.
आज कर प्रण अपने, अपने भीतर का रावण को जलाने का। फिर तेरा कल्याण हो जाएगा, और तुम्हारा भी इस दुनिया में नाम हो जाएगा। Happy Dussehra.
कैसे लिखूँ मैं राम के बारे में कुछ भी, क्योंकि मेरे अंदर थोड़ा रावण छुपा हुआ है। कैसे लिखूँ मैं रावण के बारे में कुछ भी, क्योंकि मेरे अंदर अभी प्रभु श्री राम छुपा हुआ है। Happy Dussehra.
अच्छाई के लिए लंका पर चढ़ाई करू तो करू कैसे, खुद मेरे अंदर रावण है तो रावण से लड़ाई करू तो करू कैसे।। इसलिए आज सपथ लेते है, की जला डालते है अपने अंदर के इस रावण को, और सभ्य, समज के निर्माण में अपना योगदान करे। Happy Dussehra.
मैंने सुना जब उस जलते हुए रावण ने बोला। अरे मूर्खों, तुम मुझे हर साल जलते हो, तुम में से कोई राम है क्या? Happy Dussehra.
सत्य में इतनी शक्ति, उन्नति और ताक़त होती है। जो आपके हाथ लग गयी तो आपको सुख और केवल सुख ही देगी। Happy Dussehra.
भारत जैसे इस देश से, रावण रूपी अब बुराई को मिटाना होगा। आतंकी रावण का दहन करने, आज फिर श्री राम को बुलाना होगा।
रावण के रूप में अब नेताओं का भ्रष्टाचार हैं, बद से बदतर नेताओं का अत्याचार हैं भ्रष्टाचार और अत्याचार मिटाने के लिए, हमें अपने को शिक्षित करके बजाना होगा शंख। क्योंकि अब हर घर से निकलना होगा एक श्री राम. Happy Dussehra.
दशहरा का पर्व है अच्छाई – सच्चाई का प्रतीक, बुराई की राह पर चलकर हार का प्रतीक। इस संदेश को करो अपने जीवन में शामिल और रहो हमेशा सच्चाई – अच्छाई के साथ। यही है दशहरा पर्व की त्योहार।
इस दशहरे हर मनुष्य बस एक नेक काम करें ले। अंतर्मन में पनप रही हर बुराई का सर्वनाश करें ले। इसी कामना के साथ आपको दशहरे की शुभकामनाएं
अधर्म पर धर्म की जीत निश्चित है, अन्याय पर न्याय की विजय निश्चित है। बुरे पर अच्छे की जय जयकार, यही है दशहरा का त्योहार।

 

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने