Students मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर सक्सेस | best motivational quotes in hindi for students

सक्सेस कोट्स इन हिंदी | Students मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर सक्सेस | Life मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर सक्सेस


निराशा, एक ऐसी सब्द है , एक  बीमारी है जिसकी चपेट में एक बार कोई आ गया तो उसका उभरना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. ज़्यादातर लोग नये काम की शुरुआत तो बहुत उत्साह के साथ करते है, लेकिन अपने द्वारा तय समय सीमा में अगर सफलता हासिल नहीं होती तो कुछ दिनो  बाद ही सारा उत्साह धीरे धीर खत्म होने लगता है. इसका सबसे बड़ा कारण होता है उदासीनता यानी खुद में मोटिवेशन / जोश  की कमी होना.

काम चाहे छोटा हो या बड़ा उसे अच्छे से पूरा करने के लिए मोटिवेशन Motivation की बहुत जरूरत होती है. बिना मोटिवेशन के अगर हम कोई काम कर भी लें तो उस काम में ना मज़ा आएगा और ना ही वह काम ढंग से होगा. 

आज हम आपके साथ शेअर कर रहे हैं दुनिया के सबसे पावरफुल मोटिवेशनल कोट्स Motivational Quotes in Hindi जो आपकी जिंदगी बदल देगें. चाहे कितने मुश्किल हालात हो सफलता ज़रूरी मिलेगी!

सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक मोटिवेशनल कोट्स (हिंदी में) संग्रहित किया गया है जो आपको जीवन में कठिनाइयों को दूर करने तथा लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा। हमें उम्मीद है, निम्नलिखित हिंदी मोटिवेशनल कोट्स आपको एक नई ऊर्जा प्रदान करेंगे तथा आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएंगे।

आज ऐसे मोटिवेशनल क्वोट्स आपको जोश से भर देगा।

मोटिवेशनल शायरी फॉर स्टूडेंट्स

 

सिडिया उन्हें मुबारक हो, जिन्हें छत तक जाना है। सिडिया उन्हें मुबारक हो, जिन्हें छत तक जाना है। आपकी मंज़िल तो आसमान है, रास्ता आपको खुद बनाना है।
Success एक कोर्स है और Failure उसका attendance है. " अगर आप Failure को Attention नहीं देंगे तो, आपको कभी भी Success नहीं मिलेगी I "


जित और हार आपकी सोच पर निर्भर करती हैं. मान लो तो हार होगी और ठान लो तो जित होगी. क्योंकि जिसने भी ठाना है उसने इतिहास राचा है.
बेहतर से बेहतर की तलाश करो, मिल जाए नदी तो, समंदर की तलाश करो। टूट जाता है शीशा पत्थर की चोट से, टूट जाए पत्थर, ऐसा शीशा तलाश करो॥
हवा में रुई का महल नहीं बनता, रोने से बिगड़ा मुकद्दर नहीं बनता। दुनिया जीतने का हौसला रख ऐ दोस्त, एक जीत से कोई सिकंदर नहीं बनता॥
दुनिया का हर शौक पाला नहीं जाता, कांच के खिलौनों को उछाला नहीं जाता। मेहनत करने से मुश्किल हो जाती है आसान, क्योंकि हर काम तकदीर पर टाला नहीं जाता॥
महफ़िल भी रोएगी, हर दिल भी रोएगा। डूबेगी कस्ती मेरी तो साहिल भी रोएगा, इतना प्यार बटूँगा इस दुनिया में ये मेरे दोस्त, मेरे मरने के बाद मेरा आशिक़, तो क्या मेरा कातिल भी रोएगा।।

  • इंस्पिरेशनल फॅमिली कोट्स in hindi
  • परिवार और रिश्तों पर हिंदी कोट्स
  • Family love quotes in hindi

सम्बंधित लेख,

Best Hindi Motivational Quotes for Success in Life

मोटिवेशनल स्टेटस इन हिंदी इमेजेज




जाहा तेरी याद न आए, ओ तन्हाई किस काम की। बिगड़े रिश्ते न बनादे, ओ खुदाई किस काम की। बेसक हमें जाना है अपने मंज़िल तक। लेकिन जाहा से अपने न दिखाई दे, ओ ऊँचाई किस काम की।।
ज़िन्दगी की कठनाइयों से भाग जाना आसान होता है, जिंदगी में हर पहलू इम्तेहान होता है, डरने वालो को नही मिलता कुछ ज़िन्दगी में, लड़ने वालों के कदमो में जहांन होता है.
यही जज्बा रहा तो मुश्किलों का हल भी निकलेगा जमीं बंजर हुई तो क्या वहीं से जल भी निकलेगा ना हो मायूस ना घबरा अंधेरों से मेरे साथी इन्हीं रातों के दामन से सुनहरा कल भी निकलेगा.
जीवन की सबसे बड़ी ख़ुशी, उस काम को करने में हैं, जिसे लोग कहते हैं. “तुम नहीं कर सकते, तुम्हारे बस में नहि है”
खुद को इतना कमजोर मत होने दो, की तुम्हे किसी के एहसान की जरुरत हो. दर्द, गम, डर जो भी है बस तेरे अंदर हैं. खुद के बनाये पिंजरे से निकल कर देख तू भी एक सिकंदर हैं.
बारिश की बूँदें भले ही छोटी हों. लेकिन उनका लगातार बरसना बड़ी नदियों का बहाव बन जाता है. वैसे ही हमारे छोटे छोटे प्रयास भी जिंदगी में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं.
मैं वो खेल नहीं खेलता जिसमे जीतना फिक्स हो, क्योंकि जीतने का मजा तब हैं, जब हारने का रिस्क हो.
जब तक आप अपनी समस्याओं एंव कठिनाइयों की वजह दूसरों को मानते है, तब तक आप अपनी समस्याओं एंव कठिनाइयों को मिटा नहीं सकते, क्योंकि दूसरे आपको कंट्रोल में नहि है, और आपसे बेहतर आपको कोई जानता नहि है।
उस जगह पे हमेशा खामोश रहना, जहाँ दो कौड़ी के लोग अपनी हैसियत के गुण गाते हैं, नहि तो आपके भी गिनती उन्ही लोगों में होने लगेगी।
जिंदगी में तपिश कितनी भी हो कभी हताश मत होना क्योंकि धूप कितनी भी तेज हो समंदर कभी सूखा नहीं करते. क्रोध के समय थोड़ा रुक जाएं, और गलती के समय थोड़ा झुक जाएं, तो दुनिया की सब समस्याएं हल हो जाएगी.
कुछ अलग करना है, तो भीड़ से हट कर चलो, भीड़ साहस तो देती है, पर पहचान छिन लेती है.
ज़िन्दगी में अगर बुरा वक़्त नहीं आता तो अपनों में छुपे हुए गैर और गैरों में छुपे हुए अपनों का कभी पता न चलता.

Positive Thoughts in hindi status



जो मंजिलो को पाने की चाहत रखते हैं, वो समंदरों पर भी पथरो के पुल बना देते है. लोग कहते है कि तुम अंग्रेज़ी नहि जानते, मेरी मंज़िल तो अंगरेजो को एमपलोयीमेंट देने का है।
एक ही दिन में पढ़ लोगे क्या मुझे, मैंने खुद को लिखने में कई साल लगाए हैं. निकल जाएगी तेरी उम्र मुझे जानने में, क्योंकि हमने अपने आप को इस तरह बनाया है।
ना मै गिरा न मेरी उम्मीदों के मीनार गिरे, पर कुछ लोग मुझे गिराने मे कई बार गिरे. अंदाजा ताकत का लगाया जा सकता है, किसीके हौंसले का नहीं साहब.
जब थक जाओ तो आराम कर लो, पर हार मत मानो. जब लोग बदल सकते हैं तो क़िस्मत क्या चीज़ हैं.
कितनी भी शिद्दत से रिश्ता निभाओ दिखाने वाले अपनी औक़ात दिखा ही देते है.
सत्य शेर की तरह है, इसे बचाने की जरुरत नहीं है, इसे खुला छोड़ दो, यह अपना बचाव खुद कर लेगा.
ईमानदारी एक महंगा शौक हैं जो हर किसी के बस की बात नहीं हैं.
दिल पे ना लीजिए, अगर कोई आपको बुरा कहे, ऐसा कोई नहीं हैं. जिसे हर शख्स अच्छा कहे.
जिंदगी के सफर में बस इतना ही सबक सीखा हैं, सहारा कोई कोई ही देता हैं, धक्का देने को हर शख्स तैयार बैठा हैं.

 

लिखने वाले अपनी तक़दीर, टूटी हुई कलम से भी लिख देते है. बहाने बनाने वाले तो अपने माँ - बाप में भी कमियाँ निकल लेते है।

 

खुद का पहचान चाहिए तो अकेला चलना पड़ेगा, क्योंकि शेर भी अकेला ही चलता है। और भेड़ियों की कोई पहचान नहि होती।
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने