Father's Day 2021: फादर्स डे कब है 2021 | जानें कैसे शुरू हुई इस द‍िन को मनाने की परंपरा | क‍िसने रखी थी नींव | Father's Day Kab Manaya Jata Hai

Father's Day 2021: फादर्स डे कब है 2021, जानें कैसे शुरू हुई इस द‍िन को मनाने की परंपरा, क‍िसने रखी थी नींव


फादर्स डे यानी पितृ दिवस हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार पर मनाया जाता है। यह दिन पिता और उनके प्यार और त्याग के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए समर्पित है। यहां जानिए इस वर्ष फादर्स डे कब मनाया जाएगा।

पिता के बिना कोई भी परवार पूरा नहीं होता। एक पिता ही होता है, जो सब दुःख चुपचाप सहकर अपने बच्चों और परिवार का पालन पोषण करता है। पिता हम सब के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनके इसी अतुलनीय योगदान के लिए हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को पता दिवस मनाया जाता है।


फादर्स डे का महत्व क्या है? What is the importance of Father's Day?

पिता परिवार का सहारा हैं। वे परिवार के नायक हैं, आत्मविश्वास के स्तंभ हैं और निस्संदेह जरूरत के समय रोने के लिए एक कंधे हैं। पिता परिवार की रीढ़ होते हैं। जीवन को अनुशासन बनाने, नैतिकता देने और हर संभव बिंदु पर मार्गदर्शन प्रदान करने में बच्चों के जीवन में बड़ी भूमिका निभाते हैं। पिता का सारा दिन संघर्ष और अपने बच्चों का जीवन बनाना, बच्चों की मांग की हर चीज प्रदान करना लेकिन यह कभी नहीं दिखाना कि वे अपने बच्चों के लिए पूरे दिन क्या करते हैं। यह दिन पुरुष पालन-पोषण का जश्न मनाता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि माताएं जितनी महत्वपूर्ण हैं, पिता भी परिवार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इस दिन का बहुत महत्व है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है।

हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे यानी पितृ दिवस।

सोनोरा स्मार्ट डॉड ने रखी थी फादर्स डे मनाने के लिए नींव, अपने पिता के त्याग और प्यार से थीं प्रेरित।


19 जून 1910 में पहली बार मनाया गया था अमेरिका में फादर्स डे।

जून महीने का तीसरा रविवार पिता को समर्पित है। हर वर्ष भारत समेत कई देशों में इस दिन पितृ दिवस मनाया जाता है और पिता के प्रति अपने सम्मान को प्रकट किया जाता है। हमारी जिंदगी में हमारे पिता एक पेड़ की छांव की तरह होते हैं। जब भी चिलचिलाती धूप के रूप में परेशानियां हमें सताती हैं तब छांव बनकर हमारे पिता हमें राहत दिलाते हैं।

वह‌ ना ही सिर्फ हमारे पिता हैं बल्कि एक रोल मॉडल, दोस्त, रक्षक, गाइड और हिरो भी हैं। जैसे माएं हमें जीवन देती हैं वैसे ही हमारे पिता हमें जिंदगी जीना सिखाते हैं। वह हमें परेशानियों से बचाते भी हैं और उनसे लड़ना भी सिखाते हैं। पिता का महत्व महज कुछ शब्दों में बयान करना असंभव है लेकिन हम उनके प्रति अपना प्रेम, सम्मान और इज्जत जरूर प्रकट कर सकते हैं।

Father's Day 2021 date in india, फादर्स डे 2021 क‍िस तारीख को है 

फादर्स डे को जून महीने के तीसरे रव‍िवार को मनाया जाता है। इस वर्ष फादर्स डे 20 जून को आ रहा है। 

सम्बंधित लेख।

टीचर्स डे क्यों मनाया जाता है? Why is Teacher's Day celebrated?विश्व पर्यावरण दिवस 2021 World Environment Day 2021

Father's Day kaise celebrate karte hai, फादर्स डे कैसे मनाते हैं  Father's Day kaise manate hai

वैसे तो एक पिता अपने बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा देखकर बहुत खुश होते हैं मगर छोटी-छोटी खुशियां भी पिता और बच्चे के रिश्ते को और गहरा बना देती हैं। अपने पिता को इस दिन खुश करने के लिए आप उन्हें कार्ड, गिफ्ट और फूल दे सकते हैं। इसके साथ आप अपने पिता के रूम को सजा सकते हैं, उनके लिए केक बना सकते हैं और उनके प्रिय व्यंजन तैयार कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण आप अपने पिता को धन्यवाद कहना मत भूलिऐ।

Father's Day kyo manate hai ? फादर्स डे क्‍यों मनाते हैं 

इतिहास के अनुसार, सोनोरा स्मार्ट डॉड ने अपने पिता विलियम जैकसन स्मार्ट के प्यार और त्याग से प्रेरित होकर पितृ दिवस की नींव रखी थी। सोनोरा के पिता ने अमेरिकन सिविल वॉर में हिस्सा लिया था। चार भाई बहन और मां के गुजर जाने के बाद सोनोरा के पिता ने ही उन्हें पाला-पोसा था। पहली बार फादर्स डे अमेरिका में 19 जून 1910 में मनाया गया था। बाद में, वर्ष 1966 में अमेरिकी प्रेजिडेंट लिंडन बी. जॉनसन ने जून महीने के तीसरे रविवार के दिन पितृ दिवस मनाने की मंजूरी दे दी थी।

Fathers day 2021 in india, भारत में फादर्स डे 2021 

हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे यानी पितृ दिवस।

Father's Day Kab Hai फादर्स डे कब है?

हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे यानी पितृ दिवस। इस वर्ष रविवार २० जून को है 

Father Day Kab aata Hai, फादर्स डे कब आता है?

हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे यानी पितृ दिवस। आता है 

फादर्स डे (Father’s Day 2021) का इतिहास

फादर्स डे मनाने की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका से हुई थी. इस खास दिन की प्रेरणा साल 1909 में मदर्स डे से मिली थी. वॉशिंगटन के स्पोकेन शहर में सोनोरा डॉड ने अपने पिता की स्मृति में इस दिन की शुरुआत की थी. इसके बाद साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने इस दिवस को मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी. राष्ट्रपति कैल्विन कुलिज ने साल 1924 में इसे राष्ट्रीय आयोजन घोषित किया. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने पहली बार साल 1966 में इस खास दिन को जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया.

फादर्स डे को विश्व में विभिन तारीखों पर मनाते है – जिसमें उपहार देना, पिता के लिये विशेष भोज एवं पारिवारिक गतिविधियाँ शामिल हैं. आम धारणा के विपरीत, वास्तव में फादर्स डे सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 19 जून 1910 को मनाया गया था. कई महीने पहले 6 दिसम्बर 1907 को मोनोंगाह, पश्चिम वर्जीनिया में एक खान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में इस विशेष दिवस का आयोजन श्रीमती ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने किया था. प्रथम फादर्स डे चर्च आज भी सेन्ट्रल यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च के नाम से फेयरमोंट में मौजूद है.

फादर्स डे की पीछे की कहानी

साल 1910 में 19 जून को वाशिंगटन के सोनोरा स्मार्ट डोड के प्रयासों के बाद मनाया गया. 1909 में स्पोकाने के चर्च में मदर्स डे पर उपदेश दिया जा रहा था जिसके बाद डोड को लगा कि मदर की ही तरह फादर्स डे भी मनाया जाना चाहिए. ओल्ड सेन्टेनरी प्रेस्बिटेरियन चर्च के पादरी डॉक्टर कोनराड ब्लुह्म की मदद से इस विचार को स्पोकाने YMCA से ले गई. जहां स्पोकाने YMCA और अलायन्स मिनिस्ट्री ने इस विचार पर अपनी सहमति जताई और 1910 में पहली बार फादर्स डे मनाया गया.

यह कहना गलत नहीं है कि पिता ने अपने बच्चों के लिए कड़ी मेहनत करके और अपने बड़े कामों, आवश्यकताओं को पूरा करने और कठिन समय में भी शांत रहने के तरीके के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है। यह दिन बच्चों को पिता के प्रति अपना प्यार और देखभाल दिखाने का अवसर प्रदान करता है। यह एक तथ्य है कि पिता ज्यादातर इस अर्थ में आरक्षित होते हैं कि वे बच्चों के लिए अपने प्यार के बारे में ज्यादा मुखर नहीं होते हैं और प्यार दिखाने या प्रदर्शित करने में भी विश्वास नहीं करते हैं। तो, यह दिन अपने पिता को ढेर सारा स्नेह, प्यार और देखभाल देने का है। हैप्पी फादर्स डे!

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने